राशि अनुसार वार्षिक राशिफल 2018

वार्षिक राशिफल 2018

नया साल दरवाज़े पर दस्तक देने वाला और अब आपके मन में भी कई प्रश्न उछल-कूद कर रहे होंगे जैसे 2018 में आपकी योजनाएं सफल होंगी या नहीं? क्या आपको कामयाबी मिलेगी? आपके सपनों का राजकुमार घोड़ी पर बैठकर आएगा या नहीं? करियर को कितनी ऊंचाई मिलेगी? इनके साथ-साथ और भी कई सवालों के हल आपको मिलेंगे 2018 के इस राशिफल से। आइये जानते हैं कि सभी बारह राशियों के लिए आने वाला साल कैसा रहेगा।

मेष राशि

सबसे पहले बात करते हैं मेष राशि वालों की तो हम बता दें कि आने वाले साल आप अद्भुत ऊर्जा से भरे रहेंगे और मन में लिए गए संकल्पों को पूर्ण करने के लिए भी प्रयासरत रहेंगे। अपनी बौद्धिक क्षमता के बल पर आप बेहतरीन फैसले कर पाएंगे। प्रारंभिक समय में सेहत का खास ख्याल रखने की ज़रूरत है। करियर के लिए यह साल अच्छा साबित हो सकता है, पदोन्नत्ति या आय वृद्धि के संकेत मिल रहे हैं। घर-परिवार में कुछ ऐसी बातें हो सकती हैं जो आपकी मानसिक शांति भंग कर दें। आपकी जीवनशैली व्यस्त है लेकिन इसके चलते खुद को खो न दें अन्यथा असंतुष्टि के भाव से जीवन में नीरसता आ जाएगी। लंबी दूरी के यात्रा के योग बनते नज़र आ रहे हैं, इनका लाभ उठाने की कोशिश करें। प्राइवेट नौकरी करने वाले जातकों को 2018 के आखरी 3 महीनों में अधिक परिश्रम करने की ज़रूरत होगी। संतान के स्वास्थ्य का ध्यान रखें, उनके खानपान को लेकर लापरवाही न बरतें। इस साल आपका साथी आपसे अधिक समय की मांग करेगा जोकि कहीं न कहीं सही होगी। अगर सही दिशा में चलते रहे तो कई लोगों के आकर्षण का केंद्र बन सकते हैं। बीच-बीच में काम में ध्यान लगाना मुश्किल होगा पर आप खुद को केन्द्रित करना जानते हैं। थोड़ी-बहुत दिक्कतों को नज़रअंदाज़ करें तो यह वर्ष अच्छा ही रहेगा।

वृषभ राशि

आपके लिए सेहत के लिहाज़ से यह वर्ष थोड़ा गंभीर रहेगा, स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें। इस साल धीरे-धीरे ही सही लेकिन आपकी इच्छा-शक्ति दृढ़ होगी जो लक्ष्य प्राप्ति में सहायक होगी। आपको अपने स्वाभाव में बढ़ती उग्रता महसूस होगी जोकि बुरा असर डाल सकती है, इससे बचें। कामयाबी की इच्छा तभी रखें जब आप पूरे मन से मेहनत करने के लिए तैयार हों। कुछ कार्य अधूरे भी रह जाएंगे जिससे मन उदास होगा। 2018 जब अंतिम पड़ाव पर होगा तब आपको कुछ आर्थिक लाभ हो सकता है, साथ ही यही वह समय होगा जब पति-पत्नी के रिश्तों में मधुरता बढ़ेगी। किसी तीर्थस्थल पर जाने की योजना बना सकती है। संतान की तरक्की एवं उपलब्धियों से प्रसन्नता का अनुभव होगा। इस वर्ष किसी भी व्यर्थ के मामले में खुद को न फसाएँ अन्यथा धन संबंधी घाटा हो सकता है। विशेष रूप से जनवरी और फरवरी के महीने में किसी विवाद में न पड़ें, इमेज के लिए बुरा होगा। आप किसी भी मसले से निपटने में सक्षम हैं लेकिन फिर भी हर मसले को लेकर सतर्क रहें और सेहत को लेकर सावधान रहें। धार्मिक अनुष्ठानों में समय व्यतीत कर सकते हैं। पति-पत्नी एक दूसरे को खुश करने के लिए उपहार दे सकते हैं। 2018 आपके लिए ठीक-ठाक है लेकिन सबसे अच्छी बात होगी इसमें मिलने वाली विभिन्न सीखें।

मिथुन राशि

इस वर्ष आप काम के विस्तार के बारे में सोचेंगे, इस सिलसिले में कहीं दूर जाना भी हो सकता है। इससे धन संबंधी लाभ हो सकता है लेकिन लालच में न आएं। संभव है आपका फैसला आपको अपनों से दूर करदे और आप बेचैन हो उठें। इसीलिए यह आपको तय करना होगा कि आप किसे प्राथमिकता देना चाहते हैं। कामकाजी जीवन और निजी जीवन में तालमेल बैठाने की कोशिश करें। अभिव्यक्ति की प्रतिभा मिथुन राशि के जातकों को भगवान से ही मिली हुई होती है जो आपकी सबसे बड़ी ताकतों में से एक होती है। इस वर्ष आपकी यह योग्यता काफी कारगर सिद्ध होगी लेकिन साल के आरंभिक समय में शब्दों के चुनाव को लेकर सजग रहें, ग़लत शब्द या उग्र वाणी उल्टा प्रभाव दे सकती है। अब बात करते हैं अविवाहित युवाओं की, साल के अंत तक शहनाइयों की गूँज सुनाई दे सकती है। 2018 के आखरी महीनों में खर्चे बढ़ने से आपका बजट बिगड़ सकता है, ध्यान रखें और योजनाबद्ध तरीके से काम करें। इस राशि के जातकों को बच्चों की शैतानियां इस वर्ष भी परेशान करेंगी, अपने बच्चों को गंभीरता से कुछ चीज़ें सिखाने का प्रयास करें। कारोबार में लाभ के संकेत मिल रहे हैं। कार्यक्षेत्र में होने वाले लाभ का श्रेय आपकी मेहनत को ही जाएगा। स्वास्थ्य को लेकर सजग रहने की ज़रूरत है, गठिया, वायु से उत्पन्न रोग या कमज़ोरी की आशंका है।

कर्क राशि

नववर्ष का स्वागत गर्मजोशी से करें, आपकी उमंग एक अलग ही स्तर पर होगी। लोगों को लीड करने का गुण उभरकर बाहर आएगा। किसी खास संबंध में समझ की कमी के कारण उसमें खटास आ सकती है। हल्की-फुल्की खिटपिट से ही तो परिवार का मज़ा आता है, इस विचार के साथ चलेंगे तो परिवार के और करीब आ जाएंगे। सामाजिक मान-सम्मान में वृद्धि संभव है, साथ ही कार्यस्थल पर यश की प्राप्ति भी हो सकती है। अपने स्वास्थ्य को लेकर बिल्कुल लापरवाही न करें क्योंकि संक्रामक बीमारियों से आपको खतरा है। दाम्पत्य जीवन में कुछ परेशानियां होंगी और इस दौरान आपको वाणी की कठोरता पर संयम बरतने की ज़रूरत होगी। आमदनी ठीक रहेगी लेकिन फ़िज़ूल खर्ची से दिक्कतें बढ़ सकती हैं। छात्र वर्ग मन में किसी चीज़ को लेकर दृढ़ संकल्प करेंगे, पढ़ाई में प्रदर्शन बेहतर होने की उम्मीद है। अपनी सोच के बल पर आप आरामदायक जिंदगी का लुत्फ़ उठा पाएंगे। चुनौतियों का हिम्मत से सामना कर आप इस साल को उत्तम बना सकते हैं।

सिंह राशि

इस राशि के जातक आध्यात्म में मन लगाएंगे और स्वयं को धार्मिक कार्यों में व्यस्त कर लेंगे। इस वर्ष किसी तीर्थस्थल पर जाने की योजना भी बना सकते हैं। प्रेम-संबंधों के लिए यह साल मिलाजुला फल देने वाला होगा। जहां एक तरफ ज़्यादा सोचना गलतफहमियों को जन्म देगा तो दूसरी तरफ समझदारी से लिए गए निर्णय रिश्ते को नवीनता प्रदान करेंगे। प्रारंभ के 2-3 महीने भाई-बहन की सेहत के लिए महत्वपूर्ण हैं। अपने आलस रुपी शत्रु को दूर भगाएंगे तो आपको महसूस होगा कि आप बलवान हो रहे हैं इसीलिए कर्म करते जाइये, जल्द ही कामयाबी मिलेगी। इस समय जीवनसाथी के साथ-साथ संतान को भी समय देना जरूरी है, उनको लक्ष्य की ओर बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें। यह साल बहुत जल्दबाज़ी में बीतेगा। जो महिलाएं गर्भ से हैं, वे 2018 के शुरूआती महीनों में अपना खास ख्याल रखें। आर्थिक वृद्धि या विदेश गमन में से कोई एक चीज़ होने के आसार हैं। साल के 9 महीने बीतने के बाद अधिक अच्छा समय आएगा।

कन्या राशि

यह साल कन्या राशि के लिए कई बेहतरीन सौगातों के साथ आएगा। इस साल लाभदायक अवसरों की प्राप्ति भी होगी। 2018 में सामाजिकता निभाने में आप काफी व्यस्त रहने वाले हैं। अपने दोस्त या अपने चहेतों के साथ इस वर्ष खूब समय बिताएं। अच्छा समय है लेकिन फिर भी छात्रों का ध्यान भंग होगा, स्वयं को केंद्रित करने का प्रयास करें। बच्चों का स्वास्थ्य नाज़ुक रहेगा, उनका खास तौर से ध्यान रखें। अपने पेशे में आपको विभिन्न मौके मिलेंगे, कई क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल हो सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि इस वर्ष किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए दोगुनी मेहनत करनी होगी। जिस कार्य को लेकर काफी समय से विचार चल रहा है, इस साल उसको पूरा करने का प्रयत्न करें। साल के पहले ही महीने में कोई सरप्राइज़ मिल सकता है। आपका जीवनसाथी साल के मध्य में नीरस महसूस करेगा, उनकी सेहत का ख्याल रखें। जाने-अनजाने में आपका साथी आपकी उम्मीद से बड़ा कोई फायदा करा देगा। इस वर्ष काम के सिलसिले में घर से दूर जाना हो सकता है। किसी भी स्थिति में परिवार के सदस्यों का साथ बना रहेगा, इससे हिम्मत मिलेगी। किसी मांगलिक कृत्य के योग हैं, घर में नया मेहमान आ सकता है। विवादों से बचते हुए चलें तो पूरा साल अच्छा ही व्यतीत होगा।

तुला राशि

इस राशि के जातक बहुत ऊर्जावान होते हैं और इस साल भी उत्साह और उमंग की कोई कमी नहीं होगी लेकिन इसके साथ स्वाभाव में अहंकार और उग्रता भी बढ़ेगी। घर-परिवार की शांति के लिए इसपर काबू पाने का प्रयास करें। वर्ष की पहली तिमाही में तबियत नासाज़ रह सकती है, सतर्क रहें। वाणी की नर्मी बनाए रखें और शब्दों के चुनाव को लेकर सजग रहें अन्यथा आप सामने वाले की भावनाओं को चोट पहुंचा सकते हैं। चीज़ें अनुरूप होने से और विचारों को सजीव रूप मिलने से कार्यस्थल पर मन लगेगा। आलस के चलते अपनी योग्यताओं में कमी न आने दें। पहले तीन माह में अगर कमाई बढ़ी तो खर्च भी बढ़ेगा। परिवार को समय न दे पाने के कारण मन में असंतोष का भाव रहेगा। 2018 में यात्राओं के योग बहुत प्रबल हैं। छोटी उम्र के बच्चों के लिए किसी मायने में यह साल यादगार रह सकता है। आधी साल के बाद दाम्पत्य सुख की प्राप्ति संभव है। विद्यार्थी वर्ग खुश हो सकता है क्योंकि आपकी मेहनत रंग लाएगी।

वृश्चिक राशि

आपके लिए यह साल खट्टे-मीठे अनुभव लाएगा। समय-समय पर विभिन्न चुनौतियां सामने आएंगी, यदि उन्हें हिम्मत से पार कर लिया तो अपने उद्देश्य को भी हासिल कर लेंगे। साल शुरू होते ही स्वास्थ्य को लेकर सावधान हो जाएं, 3-4 माह बाद सेहत बेहतर होना शुरू होगी। अक्टूबर तक खर्चों की काफी लंबी लाइन है जिससे आर्थिक दशा पर असर पड़ेगा। 2018 में आप शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने में भी कामयाब होंगे। एक बात ध्यान रखें कि इस वर्ष बिना परिश्रम के कुछ भी हाथ नहीं लगेगा। अगर कहीं निवेश करने का विचार कर रहे हैं तो पहले सही से सोच-विचार कर लें। बच्चों को ज़िंदगी के काफी अच्छे पल मिलेंगे लेकिन पढ़ाई में मन लगाने में दिक्कत महसूस करेंगे। आपका साथी मानसिक रूप से हर पल आपके साथ होगा, वैवाहिक संबंध प्रगाढ़ होंगे। कर्मभूमि पर जहां एक तरफ चुनौतियाँ सर उठाए खड़ी होंगी तो तो दूसरी तरफ उन्नति के अवसर भी बाहें पसार कर खड़े होंगे।

धनु राशि

आपकी इच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प इस वर्ष आपको सफलता के शिखर पर पहुंचा सकते हैं। प्रगति के कई अवसर प्राप्त होंगे। साल की पहली ही तिमाही में कमाई में इज़ाफ़ा होने की उम्मीद है लेकिन इससे आपका खर्चीला स्वाभाव भी उभरकर सामने आ जाएगा। इस वर्ष आप आय के एक से अधिक साधन जुटाना चाहते हैं। शनि देव की कृपा से आप कठिन परिश्रम करते जाएंगे लेकिन काम के लिए सेहत को नज़रअंदाज़ कतई न करें। इस वर्ष की पहली और अंतिम तिहाई में स्वास्थ्य सम्बंधी समस्याएं हो सकती हैं। वाहन से सावधानी अपेक्षित है। विद्यार्थी वर्ग भी इस साल मेहनत के लिए तैयार है। पारिवारिक जीवन आनंदमय रहेगा हालाँकि बीच-बीच में छोटे-मोटे मनमुटाव हो सकते हैं। पूरे साल वाणी पर नियंत्रण रखें अन्यथा रिश्तों में खटास आएगी। दाम्पत्य जीवन सुखद रहेगा बस साथी का कमज़ोर स्वास्थ्य तनाव पैदा कर सकता है।

मकर राशि

आने वाला साल मकर राशि के लिए कुछ आर्थिक दिक्कतें साथ ला सकता है और स्वास्थ्य संबंधी मुश्किलें भी हो सकती हैं। आप जीवन को गहराई से समझेंगे, नज़रिए में परिवर्तन आएगा। विदेश से कोई कनेक्शन जुड़ेगा, अगर ऐसा हुआ तो धन संबंधी राहत मिल सकती है। आपकी राशि इस वर्ष भौतिक सुख-संसाधनों से दूरी बनाकर आध्यात्म की शरण में जा रही है। आप महसूस करेंगे कि कार्यस्थल पर भी आपकी बातों को तवज्जो दी जा रही है लेकिन अहंकार के अधीन हो किसी विवाद में न फंसे। दफ्तर में जिम्मेदारियां बढ़ेगी और आपके इन्हें संभालने के तरीकों की प्रशंसा भी होगी, आपके हाथ में कोई महत्वपूर्ण योजना आएगी। छात्र वर्ग अपनी स्थिति में सुधार अनुभव करेगा, नई और ज्ञानवर्धक चीजों को सीखने का प्रयास करें। अपने बड़ों से संपर्क बनाए रखें, साल की दूसरी तिमाही में इनसे किसी प्रकार की सहायता मिलने की उम्मीद है। अपने आसपास के हर रिश्ते को आप गर्मजोशी से खुद में समेट लेना चाहेंगे। ध्यान रखें कि आपके साथी और आपके बीच कोई गलतफहमी न जन्म ले। इस साल रिश्ते आपके लिए सबसे अहम होंगे। अपनी कमजोरियों को समझकर उन्हें दूर करने का प्रयास करें।

कुंभ राशि

2018 में आपकी निर्णय लेने की क्षमता बेहतर होगी और इसी के बल पर आप उन्नति के पथ पर अग्रसर रहेंगे। इस साल आपके लिए पैसे की भूमिका काफी मायने रखेगी, धन एकत्रित करने के बारे में सोचते हुए आपका 90% दिमाग व्यस्त रहेगा। इस साल आपका हर फैसला आपकी बौद्धिक क्षमता दिखाएगा। लंबी दूरी की यात्रा के संकेत नज़र आ रहे हैं। अगर आप अपने स्वास्थ्य को गंभीरता से लेंगे तो किसी पुराने रोग से निजात मिलेगी। इस साल आप सीख जाएंगे कि समय का सदुपयोग कैसे करना है। आपके बड़े भी आपसे खुश रहेंगे और आपकी तारीफ करेंगे। पति-पत्नी के बीच झगड़े होंगे लेकिन उसके बाद प्रेम भी बढ़ेगा। प्रेम-संबंधों में अपने साथी के मन को पढ़ने की कोशिश करें एवं आपको उन्हें अधिक समय देने की ज़रूरत है। किसी बात को लेकर संतान पर गुस्सा आएगा लेकिन उन्हें प्यार से समझाएं। विद्यार्थी वर्ग इस साल परिश्रम के लिए तैयार रहेंगे। अंत में यह कहा जा सकता है कि यह वर्ष सकारात्मकता के साथ ही बीतेगा।

मीन राशि

इस राशि के जातकों में संवेदनाएं बहुत उच्च स्तर पर होती हैं। इस वर्ष आप अंदर व बाहर से और अधिक संवेदनशील होते जाएंगे। मन में बढ़ता तनाव और काम का बोझ आपकी सेहत पर असर डाल सकता है, लापरवाही न करते हुए सेहत का ख्याल रखें। आप बेहतर नतीजों की इच्छा से काम में पूरी ऊर्जा झोंक देते हैं, इसीलिए लोगों की उम्मीदें भी आपसे बढ़ जाएंगी और आप दबाव महसूस करने लगेंगे। पैसों के मामले में जनवरी माह थोड़ा संघर्षपूर्ण हो सकता है, इसीलिए धन संबंधी कार्यों को अगले महीनों तक टाल दें। जीवनसाथी का सहयोग हर मोड़ पर मिलेगा, संबंध भी प्रगाढ़ होंगे। ऐसी यात्रा के योग हैं जो आप बिल्कुल नहीं करना चाहते हैं। स्थानांतरण के भी योग बनते दिख रहे हैं। बच्चों को प्यार करना सही है लेकिन उनको बताने के लिए कि क्या सही है और क्या ग़लत आपको इस साल उनके साथ थोड़ा कड़क भी होना पड़ेगा। विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई से ध्यान हटाकर मस्ती पर केंद्रित हो जाएंगे, इससे बचने की कोशिश करें। ज़िन्दगी शॉर्टकट से नहीं चलती, इस बात को गांठ मार लें। 2018 की आखरी तिमाही में जीवन को एक सकारात्मक मोड़ लगेगा। सेहत, काम और परिवार में सामंजस्य स्थापित करें।

अंक ज्योतिष 2018 मैं जानिए क्या कहते है आपके अंक

हम कामना करते हैं कि आपका आने वाला साल मंगलमय हो! Kismatconection की ओर से हमारे सभी पाठकों को नूतन वर्ष 2018 की ढेर सारी शुभकामनाएं!


Sign Up For Free Horoscope Report

Same Day Report Delivery by Email

Verified Secure
Payment

  • 100% Satisfaction Guarantee
  • Verified Expert Astrologer
  • 100% Secore Payment

Today’s Deal

Todays Deal

Know More About Your Date Of Birth