अंक ज्योतिष 2018 मैं जानिए क्या कहते है आपके अंक

अंक ज्योतिष 2018

अंक ज्योतिष के अनुसार, वर्ष 2018 चंद्रमा के नाम रहेगा। चंद्र ग्रह का ज्योतिष में अपना एक अलग और महत्वपूर्ण स्थान है और ऐसा कहा जा सकता है कि 2018 में पूरे साल चंद्रमा का राज रहेगा। यह साल महिला सशक्तिकरण वाला साबित हो सकता है और इसीलिए विशेष रूप से महिलाओं को फायदा देने वाला साबित होगा। जिन लोगों के भीतर रचनात्मक कार्यों को लेकर रूचि है, उनके लिए भी यह वर्ष काफी अच्छा है। अपनी प्रतिभा को निखारते हुए वे ऊंचाइयों के नए शिखर पर पहुंचेंगे। आइये जानते हैं अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक 1 से लेकर मूलांक 9 तक का भविष्यकथन।

  1. मूलांक 1,10,19,28 के लिए भविष्यवाणी

आपका अंक आपके साल को काफी खुशनुमा बनाएगा, पूरे वर्ष विभिन्न योजनाओं पर विचार चलता रहेगा। किसी नए कार्य के आरंभ को लेकर घबराने की आवश्यकता नहीं है। कार्यों के प्रति समर्पण तो जगेगा ही, साथ ही आपकी सृजनात्मकता उच्च स्तर पर पहुंचेगी। वर्ष भर माता-पिता की सेवा करें, उनका स्नेह, आशीष और और समर्थन बना रहेगा। आपकी परिश्रम और लगन देख लोग प्रशंसा करेंगे एवं आपकी ओर आकर्षित होंगे। जिन कार्यों को लेकर कई सालों से परेशान हैं, वे कार्य इस वर्ष पूरे हो सकते हैं।

आपके जीवन में महिलाओं की अहम भूमिका रहेगी चाहे वो बहन, माँ, बेटी, पत्नी, दोस्त या किसी भी रूप में हो। वैवाहिक जीवन में आपसी प्रेम और सहयोग बढ़ेगा। संतान की शिक्षा को लेकर चिंताएं भी समाप्त होंगी। 2018 में लोगों से कटने के बजाय मेलजोल बढ़ाएं। अपनी सफलताओं और खुशियों का श्रेय ईश्वर को ज़रूर दें। अब बात करते हैं प्रेम-संबंधों की, ऐसे जोड़े एक-दूसरे के साथ अनमोल पल बिताएंगे। जो लोग इन संबंधों में नहीं बंधे हैं पर किसी को पसंद करते हैं तो वे सामने वाले का मन टटोलने की कोशिश करें। अगर परिणाम पक्ष में आता दिखे तो ज्योतिष के अनुसार सही समय देखकर प्रस्ताव दे दें।

  1. मूलांक 2,11,20,29 के लिए फलादेश

आपके लिए यह साल सबसे बेहतरीन सालों में से एक होगा। अपनी प्रोफेशनल लाइफ और पर्सनल लाइफ में सामंजस्य स्थापित करना आपके लिए मुश्किल नहीं होगा। इस साल आप अपने व्यक्तित्व में परिवर्तन महसूस करेंगे जोकि सकारात्मक होगा। आप अपनी मेहनत और किस्मत के बल पर धन संबंधी समस्याओं से दूर रहेंगे। रचनात्मक कार्यों से जुड़े कारोबार ऊंचाइयों पर पहुंचेंगे। आपकी विश लिस्ट में से बहुत-सी चीज़ें इस वर्ष आपको जरूर प्राप्त होगी बस कोशिशों में कमी न आने दें।

इस साल अपने माता-पिता को किसी ऐसी बात के लिए मना लेंगे जिसकी आपको खुद उम्मीद नहीं होगी, पारिवारिक जीवन का आनंद उठा पाएंगे।  अंक ज्योतिष बताता है कि 2018 में दाम्पत्य जीवन और प्रेम-संबंधों की मिठास बरकरार रहेगी। इस साल के लिए विशेष बात यह है कि आप जितने अधिक रचनात्मक होंगे, उतनी अधिक उपलब्धियां हासिल करेंगे। अगर खानपान में लापरवाही न बरतें तो स्वास्थ्य संबंधी कोई खास परेशानी भी नहीं होगी। तो कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि यह साल इस अंक को शीर्ष पर ले जाने का काम करेगा।

  1. मूलांक 3,12,21,30 के लिए भविष्यकथन

नया साल आ रहा है लेकिन आपके अंक के लिए कुछ नया होने के बजाय सब सामान्य ही होगा। पर आपको उम्मीद हारकर या हाथ पर हाथ रखकर नहीं बैठना है, अपनी तरफ से कोशिश जारी रखें। संभव है कि साल की शुरुआत में कुछ मुश्किलें आएं लेकिन अगर आप निडरता से उनका सामना करेंगे तो हालातों पर काबू पाकर कई मौकों की प्राप्ति करेंगे। इस साल के परिणाम पूर्णतः आपके परिश्रम के स्तर पर निर्भर हैं। आपकी सोच का विस्तार होगा जिससे कार्यों की संपन्नता में सहजता होगी।

जीवन में आने वाले पड़ावों को सकारात्मकता के साथ पार करते जाएं। इस वर्ष आपका चरित्र और आपकी क्षमता बेहतर होने की राह पर होगा। सामाजिकता बढ़ाने का मौका है, इसका लाभ लें। परिवार के साथ कई महीने बहुत अच्छे व्यतीत होंगे, हंसी-मजाक के कई बेहतरीन पल मिलेंगे। संतान के प्रति स्नेह बनाए रखें। आध्यात्म और दान-पुण्य जैसे कार्य आपको आकर्षित करेंगे। वैसे ये वर्ष सामान्य फल देने वाला है लेकिन अपने समर्पण और परिश्रम से बेहतर नतीजे सामने आ सकते हैं।

  1. मूलांक 4,13,22,31 के लिए राशिफल

वर्ष 2018 में कई संघर्षों का सामना करना पड़ सकता है परंतु आप हर चुनौती को पार करने में सक्षम हैं। इस साल कड़ी मेहनत के बल पर आप अपने लक्ष्य के करीब पहुंच जाएंगे। हर व्यक्ति की कुछ न कुछ कमज़ोरी होती है लेकिन आपको इनपर विजय हासिल करनी होगी। कार्यस्थल और निजी जीवन को कैसे मैनेज करें, इस बात को लेकर तनाव उत्पन्न हो सकता है पर अपनी बुद्धि के बल पर आप इसको नियंत्रित कर लेंगे। ज़रूरी कार्यों को कैसे पूरा करना है, यह आप बेहतर तरीके से जानते हैं।

सालभर विभिन्न नकारात्मक चीज़े सफलता की राह में बाधाएं उत्पन्न करेंगी, इनसे दूर रहने का प्रयास करें। मानसिक शांति के लिए योग और व्यायाम की शरण में जाएं। विद्यार्थी वर्ग इस वर्ष एकाग्रता में कमी महसूस करेंगे और अध्ययन में ध्यान नहीं लगा पाएंगे। माता के स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहें। इस वर्ष आपको किसी भी परिस्थिति में सकारात्मकता नहीं खोनी है।

  1. मूलांक 5,14,22 के लिए फलकथन

आने वाला नया वर्ष आपके लिए खट्टे-मीठे अनुभव साथ लाएगा। आपको अपने सोचने के तरीके और व्यवहार में परिवर्तन लाने की ज़रूरत है क्योंकि यह साल आपकी कड़ी परीक्षाएं भी ले सकता है। दफ्तर में विवादों में उलझने के बजाय अपने कार्यों तक केंद्रित होना सीखें। आपका उग्र स्वाभाव भी मुश्किलें खड़ी कर सकता है, इसीलिए वाणी को नियंत्रित रखें एवं गुस्से पर काबू करना सीख जाएं। संबंधों को प्रगाढ़ करने के लिए स्वयं भी कोशिश करनी होगी।

अपने व्यक्तित्व में अगर सकारात्मकता बनाए रखेंगे तो करियर में सफलताओं की नई सीढियां भी चढ़ जाएंगे। आर्थिक मामलों में सतर्कता के साथ कदम उठाएं, हालाँकि आमदनी में कमी नहीं होगी लेकिन खर्चे पर नियंत्रण करना भी ज़रूरी है। शिक्षा के क्षेत्र में अतिरिक्त समय देने की और अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। बातचीत के लहज़े को सलीकेदार रखेंगे तो रिश्तों के लिए अच्छा रहेगा। अगर खुद को शांत रखते हुए और विश्वास के साथ आगे बढ़ेंगे तो इस साल को सुखद बना सकते हैं।

  1. कैसा होगा मूलांक 6,15,24 के लिए नया साल

इस वर्ष उपलब्धियों के लिए परिश्रम भी अधिक करना पड़ेगा। जिन स्थितियों से आप घबरा रहे हैं, उनमें धीरे-धीरे परिवर्तन आने लगेगा क्योंकि किस्मत के सितारे आपके साथ हैं। 2018 में आपके सामने विभिन्न अवसर आएंगे जिनका फायदा उठाने के लिए हार्डवर्क के साथ स्मार्ट वर्क भी करना होगा। इस साल सेहत को लेकर कोई लापरवाही न बरतें अन्यथा आगे चलकर आपकी परेशानी बढ़ सकती है। अपने साथ अपनी माता के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें, साल में कई बार माता की तबियत नासाज़ हो सकती है।

किन्ही कारणों की वजह से तनाव घेरे रहेगा, इसकी वजह से काम से मन भटकना या व्याकुलता होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अपनी सोच को आशावादी बनाए रखें। प्रेम-संबंधों के लिए यह वर्ष ज़्यादा अच्छा साबित नहीं होगा, साथी के साथ व्यर्थ विवाद करने से बचें। अगर एक-दूसरे पर शक करना या इलज़ाम लगाना ये सब हुआ तो आपके रिश्ते का अस्तित्व समाप्त हो सकता है। इस साल अंक शास्त्र के अनुसार अपने नाम में परिवर्तन करके भी देख सकते हैं।

  1. मूलांक 7,16,25 के लिए क्या कहता है अंक ज्योतिष

इस अंक के जातकों के लिए नया साल बहुत सारी खुशियां लेकर आएगा। इस साल आप मौकों का नहीं बल्कि मौके आपका इंतजार करेंगे। आप जीवन में होने वाले परिवर्तनों से गुज़रेंगे और कुछ ऐसे नतीजे सामने आएंगे जिनका आपको बेसब्री से इंतज़ार था। पहले समय में किए गए किसी अच्छे काम का परिणाम 2018 में प्राप्त हो सकता है। कार्यस्थल पर पदोन्नत्ति, आय वृद्धि या प्रशंसा प्राप्ति जैसा कोई फायदा हो सकता है लेकिन फिर भी आर्थिक गतिविधियों पर नियंत्रण रखें।

पारिवारिक माहौल इस साल आपको सबसे ज्यादा आनंद देगा, पति-पत्नी भी अपनी गृहस्थी अच्छे से बसाने में कामयाब होंगे। घर-परिवार कोई शुभ कृत्य होने की संभावना है जो आपको मजे के साथ सीख भी दे जाएगा। आप ईश्वर से और करीब से जुड़ने के इच्छुक होंगे और साथ ही किसी रहस्मयी ज्ञान को जानना चाहेंगे। नानी के घरवालों से संपर्क में रहें क्योंकि इनकी दी हुई कोई सलाह बड़ी कारगर सिद्ध हो सकती है। कुल मिलाकर इस साल का आप भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

  1. मूलांक 8,17,26 के लिए भविष्यकथन

 अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक 8 के लिए यह वर्ष काफी चुनौतियों भरा साबित हो सकता है। हर बार सफलता के करीब पहुंचेंगे और कोई न कोई रोड़ा बीच ने अटक जाएगा। इसका कारण आपके जाने-अनजाने में किए गए बुरे काम भी हो सकते हैं। काफी तनाव भरा माहौल रहेगा, इसीलिए कोई भी निर्णय लेने से पहले अच्छे से सोच-विचार कर लें। चीज़ें आपके अनुरूप न होने से स्वाभाव में भी चिढ़चिढ़ापन आएगा। अगर आप युवा हैं तो कार्यस्थल पर प्रोजेक्ट्स संभालने में मुश्किल होगी, काम अधूरे रह जाएंगे।

और अगर छात्र हैं तो पढ़ाई में मन नहीं लगेगा। परिवार में क्लेश होने की सम्भावना है। अगर आपमें कोई रचनात्मक प्रतिभा है तो उसको दर्शा नहीं पाएंगे। कोशिश करें कि आपके और आपके जीवनसाथी के बीच गलतफहमियां न हों। अपनी जीवनशैली में सुधार लाने का प्रयास करें अन्यथा स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं भी परेशान करेंगी। आपके लिए 2018 थोड़ा संघर्षपूर्ण अवश्य है लेकिन घबराने की जगह हिम्मत से काम लें और लक्ष्य की ओर बढ़ें। सकारात्मक और आशावादी सोच नकारात्मकता को कम करके अच्छे परिणाम भी दे सकती है।

  1. मूलांक 9,18,27 के लिए भविष्यफल

अंक 9 के लिए 2018 एक खुशनुमा सौगात होगी। आप जीवन में नई ऊंचाइयों पर पहुंचेंगे, उपलब्धियों के साथ कमाई के साधन भी प्राप्त होने के आसार हैं। आप अपने अंदर और अपने आसपास काफी बदलाव महसूस करेंगे जोकि अच्छे ही होंगे। आपके नए विचारों और कार्य-प्रदर्शन से आपके अधिकारी भी प्रसन्न होंगे। वैभवशाली लोग जैसे नेता, अभिनेता या खिलाड़ी, वे इस वर्ष का विशेष रूप से लाभ उठा सकते हैं।

पारिवारिक संबलता बनी रहेगी और दाम्पत्य जीवन भी सुखद बनेगा। अगर कभी मन में व्याकुलता उत्पन्न हो तो जिन लोगों से आप दिल की बात कह सकें, ऐसे लोगों से मिलें। अगर स्वास्थ्य की बात करें तो वैसे तो यह साल अच्छे ही संकेत दे रहा है लेकिन आप योगा और प्राणायाम का सहारा लेकर अपना बेहतर तरीके से ख्याल रख सकते हैं। विद्यार्थी वर्ग भी शिक्षा के क्षेत्र में अपनी क्षमताओं का सदुपयोग करेंगे। इसीलिए नए साल के जश्न के लिए आप तैयारियां शुरू कर दीजिए।

         हमारे इस फलादेश के साथ आप आने वाले साल की तैयारी कर सकते हैं। हमारी आशा और कामना है कि आने वाला साल आपके लिए खुशियां और सफलता लेकर आए। अंक ज्योतिष के अलावा यदि आप राशि के अनुसार अपनी भविष्यवाणी पढ़ना चाहते हैं तो हमारा राशिफल 2018 अवश्य पढ़ें।

Kismatconnection की ओर से हमारे सभी पाठकों को नववर्ष 2018 की ढेर सारी शुभकामनाएं! नया साल मंगलमय हो!


Sign Up For Free Horoscope Report

Same Day Report Delivery by Email

Know More About Your Date Of Birth