पुराणों के अनुसार ऐसे होगा कलयुग और पृथ्वी का अंत !!!

पुराणों के अनुसार ऐसे होगा कलयुग और पृथ्वी का अंत !!!

पुराणों के अनुसार ऐसे होगा कलयुग का और पृथ्वी का अंत

हिन्दू धर्म के मत हे अनुसार ऐसा माना गया है कि पृथ्वी पर चार युग हैं, सतयुग, त्रेतायुग, द्वापरयुग और कलयुग . वर्तमान युग में कलयुग  चल रहा है. कलयुग  अर्थात आप अगर कोई भी दुष्कर्म या कुकर्म करते हैं तो इसका फल आपको यहीं मिलता है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कल्कि पुराण में कलियुग के बारे में और भी कई रोचक बातें बताई गईं हैं. आज हम आपको कलयुग  के विषय में हैरान कर देने वाली बाते बताएंगे :

1.इस युग के समाप्त होने पर मनुष्य की आयु सिर्फ 12 वर्ष और शरीर मात्र 4 इंच का ही रह जाएगा.

2.ब्रह्मपुराण में उल्लेखित है कि कलियुग की अवधि, 10 हजार साल है. इस दौरान, मनुष्य जाति का पतन होगा, लोगों में दुर्भावना और द्धेष बढ़ेगा. इसका विनाश करने के लिए भगवान विष्णु कल्कि का रूप धारण करेंगे.

3.इस युग में नदियां सूख जाएंगी. पत्नियों को अपने पतियों से प्रेम कम हो जाएगा.

4.गलत तरीकों से धन कि प्राप्ति करने वाले लोगों में बढ़ोत्तरी होगी. लोग धन के लालच में किसी की हत्या करने में भी संकोच नहीं करेंगे.

5.इस युग के पांच हजार साल बीतने के बाद गंगा जैसी पवित्र नदी भी सुख जाएगी और वापस अपने वैकुण्ठ धाम लौट जाएगीं.. जब कलियुग के दस हजार वर्ष का अंत होगा तब सभी देवी-देवता पृथ्वी त्यागकर अपने अपने धाम को लौट जाएंगे. मनुष्य व्रत-उपवास, पूजन-कर्मकांड और सभी धार्मिक काम करना बंद कर देंगे.

6.एक समय ऐसा भी आएगा, जब धरती से अन्न उपजना बंद हो जाएगा. पेड़ों पर फल नहीं लगेंगे. धीरे-धीरे ये सारी चीज़ों का अंत हो जायेगा. गाय दूध देना बंद कर देगी.

7.इस युग में सारा समाज हिंसक हो जाएगा. जो लोग ताकतवर होंगे उनका ही राज होगा. इंसानियत खत्म हो जाएगी. रिश्तों का महत्व खत्म हो जायेगा. भाई-भाई आपस में शत्रु हो जाएंगे.

8.ऐसा समय आएगा जब स्त्री और पुरुष, दोनों ही अधर्मी हो जाएंगे. स्त्रियां पतिव्रत धर्म का अनुसरण करना बंद कर देगी और पुरुष भी ऐसा ही करेंगे.

9.जब धरती पर विनाश का आतंक अपनी चरम सीमा में होगा तो भगवान विष्णु कल्कि अवतार लेंगे. भगवान यह अवतार विष्णुयशा नामक ब्राह्मण के घर लेंगे. बहुत ऊँचे घोड़े पर सवार हो  भगवान कल्कि अपनी विशाल तलवार से सभी पापियों का अंत करेंगे.

10.महज तीन दिनों में भगवान कल्कि धरती से सभी पापियों को खत्म कर देंगे. और फिर आखिर में कलियुग में बहुत मोटी धारा से लगातार बारिश होगी, इसकी वजह से हर तरफ पानी ही पानी होगा. कहा जाता है पूरी पृथ्वी पर सिर्फ जल ही जल होगा और मनुष्य का अंत हो जायेगा. इसके बाद बारह सूर्य का उदय एक साथ होगा और उसके तेज से पूरी पृथ्वी सुख जाएगी और फिर दोबारा नयी पृथ्वी का निर्माण होगा जो बहुत ही हरी भरी होगी.